ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ हजारों महिलाओं ने किया पिंक परेड

ब्रेस्ट कैंसर,सर्विइकल कैंसर जागरूकता अभियान चलाने वाली सामाजिक संस्था गुलमोहर मैत्री की ओर से दिनांक 1.02.2020 दिन शनिवार को विशाल मार्च पास्ट / परेड का आयोजन किया गया ।गुलमोहर मैत्री के जिजीविषा CHAPTER-2 कार्यक्रम के तहत आयोजित इस पिंक परेड में राज्य के विभिन्न स्कूल-कॉलेजों , शिक्षण संस्थानों,एनसीसी, स्काउट एण्ड गाईड ,बीएमपी बैंड, के अलावा कई अन्य बैंड और लगभग 1500 छात्र-छात्राएं ,महिलाओं ने कदम से कदम मिलाकर ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ जंग का एलान किया। महिलाएं, छात्र छात्राएं हाथों में स्लोगन लिखी गुलाबी तख्तियां, गुलाबी झंडों, गुलाबी गुब्बारों , गुलाबी तितलियोंके साथ पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान के गेट नंबर -2 से चलकर ईको पार्क के गेट नंबर -02 तक ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता के लिए पिंक परेड किया । पिंक परेड ईको पार्क में जाकर एक सभा में तब्दील हो गया जहां मुख्य अतिथि बिहार विधानसभा के कर्यकारी सभापति माननीय हारूण रसीद ने द्वारा हजारों गुलाबी गुब्बारे उड़ाकर राज्य स्तरीय जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया ।

ब्रेस्ट कैंसर पर काम कर रही संस्था गुलमोहर मैत्री की संस्थापक सचिव मंजू सिन्हा ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में ब्रेस्ट कैंसर पर इतने बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान का यह अपने आप में पहला और अनोखा कार्यक्रम होगा जिसमें इतनी बड़ी संख्या में युवा पीढ़ी एवं महिलाएं एक साथ मिलकर कदम से कदम मिलाकर एक खतरनाक बीमारी के खिलाफ जंग का एलान किया है।मंजू सिन्हा ने बताया कि अब गुलमोहर मैत्री राज्य के हर जिलों में जाकर ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता के लिए मैत्री संवाद, हेल्थ कैंप और रक्तदान शिविरों का आयोजन करेगी। संस्था का लक्ष्य है कि अगले एक साल में हम लगभग 50 लाख लोगों तक पहुंचें और ब्रेस्ट कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करें।

मंजू सिन्हा ने जानकारी देते हुए कहा कि विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी के मौके पर गुलमोहर मैत्री की ओर से राज्य स्तरीय जागरूकता अभियान की शुरूआत की जा रही है। इसी उदे्श्य से एक फरवरी को पटना में पिंक परेड का आयोजन किया गया है। गुलाबी रंग स्तन कैंसर जागरूकता का प्रतीक होता है इसीलिए गलमोहर मैत्री ने पिंक परेड का आयोजन किया है। बिहार विधान परिषद के माननीय सभापति श्री हारूण रशीद सैकड़ों गुलाबी बैलून उड़ाकर राज्य स्तरीय जागरूकता अभियान की शुरूआत की और गुलमोहर मैत्री के अभियान की भूरी भूरी की । विधान पार्षद एवं पूर्व मंत्री श्री देवेश चंद्र ठाकुर , राज्य परिवहन निगम आयुक्त श्रीमती सीमा त्रिपाठी के अलावा बड़ी संख्या में समाजसेवी,और गण्यमान्य लोग मौजूद थे।

Share

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *