ज्ञान भवन में शुरू हुआ पांच दिवसीय सिल्क इंडिया प्रदर्शनी


पटना (18 जनवरी, 2024): वेडिंग सीजन के आगमन को लेकर उड़ीसा आर्ट एंड क्राफ्ट अपने सिल्क इंडिया प्रदर्शनी के साथ एक बार फिर बिहारवासिओं को लुभाने के लिए तैयार है। वेडिंग समारोह सहित अन्य विविध कार्यक्रमों के अनुकूल सिल्क साड़ियों की व्यापक श्रृंखला एक ही स्थान पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उड़ीसा आर्ट एंड क्राफ्ट ने पटना के ज्ञान भवन में सिल्क इंडिया प्रदर्शनी का आयोजन किया है।

इस पांच दिवसीय प्रदर्शनी में ग्राहकों को वेडिंग के लिए साड़ियों व ड्रेस के कई स्पेशल वेराइटीज मिलेंगे। प्रदर्शनी में 13 राज्यों की विशेष हैंडलूम साड़ियां ग्राहकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। प्रदर्शनी के शुभारम्भ के पश्चात मॉडल्स ने भारत के विभिन्न राज्यों के बुनकरों द्वारा तैयार किए गए साड़ियों का रैंप वॉक के माध्यम से प्रदर्शन किया। उड़ीसा आर्ट एंड क्राफ्ट के प्रबंध निदेशक मानस आचार्य ने कहा कि हमारी संस्था सिल्क बुनाई कला को जीवित रखने के लिए पिछले कई सालों से निरंतर काम कर रही है। इस प्रदर्शनी में देश के कोने- कोने से आए बुनकरों द्वारा सिल्क की बहुत सारी वैरायटियों का प्रदर्शन किया जा रहा है। मानस ने बताया कि 18 जनवरी से 22 जनवरी, 2024 तक आयोजित यह प्रदर्शनी प्रतिंदिन सुबह 10:30 बजे से रात 8:30 बजे तक ग्राहकों को अपनी सेवा देगी। सिल्क इंडिया प्रदर्शनी में देश के विविध स्थानों की लोकप्रिय वैरायटी की मनमोहक साड़ियां एवं ड्रेस मटेरियल पेश किए गए हैं। इस भव्य प्रदर्शनी में देश के विविध प्रांतों की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय वैरायटी का चुनिंदा संग्रह प्रदर्शित किया गया है।

यहां प्रस्तुत हर साड़ी एवं ड्रेस मटेरियल अपने आप में अ‌द्वितीय और मनमोहक हैं। मानस ने कहा कि इस प्रदर्शनी में लगे 70 स्टॉल्स में ग्राहकों के लिए सिल्क साड़ी, सूट्स, ड्रेस मैटेरियल्स, स्टॉल्स, कुर्ती, दुपट्टा, कुर्ता, फुटवेयर्स सहित घरेलु सजावट के सामान उपलब्ध हैं। प्रदर्शनी में ग्राहकों को अलग-अलग राज्यों की प्रसिद्ध सिल्क साड़ियों का बेहतरीन संग्रह मिलेगा जिनमें उड़ीसा की संभलपुरी इक्कत सिल्क, बिहार की ऑर्गेनिक टस्सर सिल्क, असम की मुंगा एवं एरी सिल्क, कर्नाटक की क्रेप, जॉर्जेट और अऋणी सिल्क, तमिलनाडु की काजीवरम सिल्क, यूपी की मलबरी, जमवार और जामदानी सिल्क, छत्तीसगढ़ की कोसा सिल्क, जम्मू एंड कश्मीर की चीनों और टेडी सिल्क, राजस्थान की कोटा सिल्क, पंजाब की फुलकारी ड्रेस सहित अन्य राज्यों की सिल्क और ड्रेस मटेरियल शामिल है। उन्होंने बताया कि हम ग्राहकों को सिल्क साड़ियों पर विशेष छूट दे रहे हैं। ग्राहकों के लिए प्रवेश निःशुल्क है। यहाँ ऑनलाइन पेमेंट की सभी सुविधाएं यहाँ मौजूद हैं।

Share your love
patnaites.com
patnaites.com
Articles: 311