SAIL will be in Top 10 /दुनिया के टॉप 10 स्टील कंपनियों की सूची में शामिल होगा सेल : अमरेन्दु प्रकाश

अगले जनवरी माह में प्रस्तुत होगा सेल का विजन स्टेटमेंट

पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इस वर्ष बढ़ेगा सेल का लाभ

नई दिल्ली । सार्वजनिक क्षेत्र के देश के प्रतिष्ठित उपक्रम स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (सेल) को दुनिया के टॉप 10 स्टील कंपनियों की सूची में शामिल कराने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे । वर्तमान में सेल स्टील उत्पादक कंपनियों की विश्वस्तरीय सूची में 21वें स्थान पर है ।
सेल के अध्यक्ष अमरेन्दु प्रकाश ने दिल्ली स्थित अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में खास बातचीत में कहा कि भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में स्टील की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए सेल न केवल अपने उत्पादों की गुणवता को बेहतर बनाएगा बल्कि उत्पादन को बढ़ाने के लिए आधुनिक तरीकों को अपनाएगा और इस दिशा में नए-नए अन्वेषण पर भी जोर देगा । उन्होंने कहा कि इस दिशा में सेल के सभी प्लांटों को विशेष प्रयास करने के लिए निर्देश दिए गए हैं ।
श्री प्रकाश ने कहा कि सेल की वर्तमान उत्पादन क्षमता 20 मिलियन टन प्रतिवर्ष की है जिसे हम वर्ष 2030 तक बढ़ाकर 35 मिलियन टन करना चाहते हैं । इस दिशा में कंपनी ने कार्य करना प्रारंभ कर दिया है । उन्होंने बताया कि उत्पादन को विशेष रूप से बढ़ाने के लिए अध्ययन टीम गठित की गई है जो इसके लिए योजना तैयार कर रही है ।
अध्यक्ष ने बताया कि सेल स्टेटमेंट अगले साल जनवरी में प्रस्तुत किया जाएगा । इस विजन स्टेटमेंट में स्टील के क्षेत्र में नित नए हो रहे अभिनव प्रयोगों ,अनुसंधानों , अन्वेषण और आवश्यकता के अनुरूप स्टील के उत्पादन पर जोर दिया जाएगा । उन्होंने कहा कि अबसे जो 24 वर्ष पूर्व वर्ष 2000 में सेल का विजन स्टेटमेंट प्रस्तुत किया गया था लेकिन इन 24 वर्षों के दौरान स्टील के उत्पादन – विपणन के क्षेत्र में काफी परिवर्तन आया है और तेजी से बदलती हुई दुनिया को देखते हुए इसके लिए सेल के नए विजन स्टेटमेंट की आवश्यकता थी । हम नए विजन स्टेटमेंट – डॉक्यूमेंट को लाकर स्टील के क्षेत्र में आने वाले वर्षों में चुनौतियों का बेहतर से मुकाबला कर सकेंगे और पूरी दुनिया में सेल के बेहतर उत्पादों को मजबूती से न केवल स्थापित करेंगे बल्कि इसकी मांग में जोरदार वृद्धि के लिए राष्ट्रीय – अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने को स्थापित कर सकेंगे ।
श्री प्रकाश ने कहा कि सेल के सभी प्लांटों में उत्पादन पर विशेष जोर दिया जा रहा है और इसका परिणाम भी सामने आ रहा है । उन्होंने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में मौजूदा वित्तीय वर्ष 2023 – 24 में सेल का मुनाफा बढ़ेगा और कंपनी की प्रगति के लिए यह एक बेहतर संकेत है ।
अध्यक्ष ने कहा कि बोकारो स्टील सिटी में आधारभूत सुविधाओं की मौजूदा स्थिति को बेहतर बनाया जाएगा और शहर का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा । उन्होंने बताया कि इस संबंध में अपने हाल के बोकारो दौरे के दौरान बोकारो स्टील प्लांट के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने निर्देश दिए हैं और आने वाले तीन वर्षों के दौरान बोकारो एक बार फिर सौंदर्यीकरण के मामले में झारखंड के टॉप शहरों में एक होगा । उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की नीतियों के अनुरूप सेल के माध्यम से स्टार्टअप को किस प्रकार बढ़ावा दिया जा सकता है , इस पर भी गंभीरतापूर्वक विचार किया जा रहा है

Share your love
patnaites.com
patnaites.com
Articles: 298