फिल्म निर्माता सुधांशु सरिया की समीक्षकों द्वारा प्रशंसित ‘सना’ #MeToo आंदोलन से हैं प्रेरित

भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई फिल्म फेस्टिवल में अपनी सम्मोहक कहानी और शानदार परफॉर्मन्स के लिए आलोचकों और दर्शकों से अपार प्यार और सराहना हासिल करने वाली फिल्म निर्माता सुधांशु सरिया की ‘सना’ सभी सही कारणों से सुर्खियां बटोर रही है। हालांकि हर कोई फिल्म की सराहना कर रहा है, लेकिन इसके पीछे की प्रेरणा के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। हाल ही में एक इंटरव्यू में सुधांशु सरिया ने खुलासा किया कि ‘सना’ #MeToo वास्तविकताओं से प्रेरित है।

लैंगिक समानता के समर्थक, सुधांशु सरिया एक निष्पक्ष और लिंग-पूर्वाग्रह-मुक्त दुनिया की अपनी इच्छा से ‘सना’ बनाना चाहते थे। 2018 के #MeToo आंदोलन से प्रेरणा लेते हुए, फिल्म निर्माता ने ‘सना’ बनाई, जिसकी कहानी मुंबई की एक महिला के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जो अपने अतीत का सामना कर रही है, जबकि महिलाओं को अपने रोजमर्रा के जीवन में असमानता और दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है।

इस बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए, सुधांशु सरिया ने कहा, “यह सब इस बारे में बात करने की इच्छा से शुरू हुआ कि हमारे समाज में पुरुषों और महिलाओं के साथ कितना अलग व्यवहार किया जाता है, विशेष रूप से महिलाओं को परफेक्ट होने का लेबल दिया जाता है। मेरा मानना ​​है कि यह मीटू आंदोलन भी था जिसने मुझे वास्तव में यह फिल्म बनाने के लिए प्रेरित किया। जीवित बचे लोगों की कहानियाँ सुनकर मुझे एहसास हुआ कि कैसे पुरुषों और महिलाओं के अनुभव काफी अलग-अलग होते हैं, भले ही वे बड़े होते हैं और एक ही वातावरण और समान परिस्थितियों में रहते हैं।

अब तक, ‘सना’ ने दिल जीत लिया है और शंघाई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (SIFF), टालिन ब्लैक नाइट्स फिल्म फेस्टिवल और सांता बारबरा इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में स्टैंडिंग ओवेशन प्राप्त किया है। यह फिल्म अंततः भारत में हाल ही में संपन्न 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रदर्शित हुई, जहां इसे खड़े होकर सराहना और प्रशंसा मिली। गोवा में आयोजित इस फिल्म को भारतीय पैनोरमा और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता दोनों वर्गों के भाग के रूप में आमंत्रित किया गया था।

सुधांशु सरिया के प्रोडक्शन हाउस फोर लाइन फिल्म्स द्वारा निर्मित, ‘सना’ में सह-कलाकार सोहम शाह, शिखा तल्सानिया और पूजा भट्ट महत्वपूर्ण भूमिका में हैं।

Share your love
patnaites.com
patnaites.com
Articles: 298