EZCC कोलकाता द्वारा इंद्रधनुष कार्यक्रम में महामहिम राज्यपाल महोदय एवं कला संस्कृति एवं युवा विभाग के माननीय मंत्री महोदय ने उद्घाटन किया ।


बिहार के महामहिम राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर ने कहा कि हम विविधता में भी एक है। भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत को आशीर्वाद दिया है जब जब भारत एक होता है तब-तब भारत श्रेष्ठ होता है। उन्होंने कहा कि आज का यह कार्यक्रम इन्द्रधनुष एकता मनाने के लिए ही है। साथ ही उन्होंने उपस्थित दर्शकों से एकता का संदेश संजोए रहने का आहवान किया।
कला संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार के माननीय मंत्री श्री जितेन्द्र राय ने कहा कि हम तमाम राज्यों से आए हुए कलाकारों का बिहार में स्वागत करता हूं साथ ही कहा कि भारत विविधताओं का देश है और इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी एक दुसरे से जुड़ सकेंगे ।

मंत्री महोदय ने यह कहा कि मिले सुर मेरा तुम्हारा के तर्ज पर यह इंद्रधनुष कार्यक्रम का आगाज हुआ है। इसे अक्षुण रखने का प्रयास किया बिहार सरकार के कला संस्कृति विभाग ने और हम आगे भी लोक कलाकारों को आगे बढ़ते रहेंगे।
लोगों ने इन्द्रधनुष कार्यक्रम के माध्यम से बिहार के तमाम व्यंजनो का लुत्फ उठाया साथ ही हस्तशिल्प मेला में वन्दना पाण्डेय द्वारा संचालित स्टौल पर सिल्क की साड़ी व मधु जी के स्टौल पर हस्त निर्मित ओढ़नी का विशेष प्रदर्शनी, एक से बढ़ कर एक चित्रकारी का भी प्रदर्शनी लगाया गया ।
बाहरी मंच पर सर्वधर्म समभाव का दर्शाता कव्वाली “मंदिर हो या मस्जिद चाहे गिरिजा घर गुरूद्वारा, अल्लाह ईश्वर एक है हमारा तुम्हारा “

राजस्थान से आई ममता बाई जी के द्वारा लोकगीत केसरिया बालम की प्रस्तुति
महामहिम महोदय के समक्ष आए हुए तमाम कलाकारो ने अपने प्रदेश की संस्कृति झलकियां प्रस्तुति कि, राजस्थान का भांगरा , बिहार का झिझिया, असम, उड़िसा, आदि के कलाकारों ने भी एक साथ प्रस्तुत कर एकता का परिचय दिया।
तत्पश्चात कला-संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार की प्रस्तुति बिहार गौरव गाथा के माध्यम से बिहार के कलाकारों ने बिहार के सांस्कृतिक धरोहर को पड़ोसा और लोगो को मोहित कर लिया। साथ ही राज्यपाल महोदय ने तमाम स्टौलों का निरीक्षण किया।इसी प्रकार अगले दो दिनों तक एक से बढ़ कर एक संस्कृतक प्रस्तुति की जाएगी।

Share your love
patnaites.com
patnaites.com
Articles: 298